गाय के गोबर के इस्तेमाल ने उत्तराखंड में खोले रोज़गार के द्वार, फल-फूल रहा है कारोबार

19
Share Now

देहरादून: कार्य की सफलता सोचने से नहीं करने से होती है। आपने कई लोग देखे होंगे जो अपनी सोच को दूसरों से बेहतर तो कहते है लेकिन उसे फ्लोर पर लाने में नाकाम रहते हैं लेकिन कुछ लोग अपनी सोच को सफलता के ऊंचाई पर ले जाने के लिए परिश्रम से दोस्ती कर लेते हैं। उत्तराखंड में आपको कई उदाहरण मिल जाएंगे, जिन्होंने पलायन का रोना नहीं रोया और उसे हराने के लिए रोजगार को सहारा बना दिया। आज ukstories.com में हम एक ऐसे ही परिश्रम की कहानी आपके सामने पेश कर रहे हैं।

नई सोच ने पैदा की रोजगार की राह

जिस गोबर को गंदगी रहते हैं, उसे वेस्ट से ज्यादा नहीं समझते हैं, उसे उत्तराखंड खटीमा ( छिनकी गांव) के रहने वाले श्याम सिंह परगांई और नरेंद्र मेहरा ने रोजगार बना दिया। दोनों का पहले से अपने पहाड़ में काम करने का मन था। उन्होंने गोबर को रोजगार की राह बनाई और यूट्यूब की मदद ली। गोबर से हवन की लकड़ी, कंडे, चूल्हा, धूपबत्ती, मच्छर भगाने को अगरबत्ती और सांचे के जरिए मूर्ति बनाने का काम शुरू कर दिया। पूजा सामग्री ने लोगों को अपनी ओर तेजी से खींचा। डिमांड मिलने से उत्साह मिल रहा है। गोबर एकत्र करने के लिए ग्रामीण सहयोग कर रहे हैं। बाद में अपनी गौशाला बनाने की भी योजना है। उन्होंने इस काम का प्रशिक्षण इलाहाबाद में लिया था। डिमांड मिलने से उत्साह मिल रहा है। गोबर एकत्र करने के लिए ग्रामीण सहयोग कर रहे हैं। बाद में अपनी गौशाला बनाने की भी योजना है। उन्होंने इस काम का प्रशिक्षण इलाहाबाद में लिया था।

वेस्ट का बेस्ट इस्तेमाल

कई बार हमारे सामने चीजे खराब होती है लेकिन हम उन्हें फेक देते हैं। उसका दोबारा इस्तेमाल नहीं किया जाता है। पर्यावरण को बचाने के लिए जितनी भी संस्थाने काम कर रही हैं उनका जोर रियूज पर है। गोबर के काम से पर्यावरण को किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होता है। यहीं संदेश श्याम सिंह परगांई व नरेंद्र मेहरा का काम दे रहा है। दोनों ने साल 2019 में काम की शुरुआत की। शुरू में पांच लोगों को इस रोजगार से जोड़ा गया।  जल्द उत्पान के लिए मशीने लगाई जाएंगी, जिससे रोजगार बढ़ेगा। काम शुरू करने के दौरान दोनों को परेशानी का सामना करना पड़ा। कहते हैं ना सोच अच्छी हो रास्ते खुद खुलते हैं। स्थानीय लोगों को यह आइडिया पसंद आया और वो दोनों को सहयोग करने लगे।


Share Now