Uttarakhand में कीजिए ऐसे 15 Business जो वहां की परिस्थितियों के मुताबिक देंगे मुनाफा

237
Share Now

कई बिज़नेस ऐसे हैं जो राज्य की भौगोलिक परिस्थियों के मुताबिक ही किए जा सकते हैं। मसलन उत्तराखंड एक पहाड़ी राज्य है। यहां पर कई ऐसे बिज़नेस है जिनकी रुपरेखा यहां की परिस्थियों के मुताबिक की तय हो सकती है। यानी आप कोई बड़ी फैक्टरी किसी पहाड़ी जगह पर इतनी आसानी से नहीं लगा सकते, या फिर खेती के मामाले में भी आपके हाथ बंध सकते हैं अगर आपके पास सीढ़ीनुमा खेत हैं। लिहाजा अगर आप उत्तराखंड राज्य  में अपना बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ चुनिंदा बिज़नेस फॉर्मूले ही है जिनको कम इनवेस्टमेंट के साथ पहाड़ी क्षेत्रों में आसानी से किया जा सकता है। अगर आपको Uttarakhand में small business ideas चाहिए तो आपके लिए ये आइडियाज़ ज़रूर पसंद आएंगे, जिनको आप कम investment के साथ आसानी से शुरू कर सकते हैं।

Uttarakhand एक पहाड़ी राज्य होने के साथ साथ tourism के मामले में भी हर साल राज्य को अच्छा बिज़नेस देता है। यही नहीं उत्तराखंड में भी agriculture के भी काफी विकल्प मौजूद हैं। अर्थात उत्तराखंड में सेब, चावल, हर्ब्स, जड़ी-बूटियां इत्यादि भारी मात्रा में उगाये जाते हैं और हर साल अच्छा बिज़नेस किया जाता है।  

उत्तराखंड में बहुत सारी इंडस्ट्रीज भी मौजूद हैं जो बिज़नेस करने का मौका देती है।  इस राज्य में इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल और फार्मा इत्यादि इंडस्ट्रीज स्थित हैं।  यही सारे कारण हैं की उत्तराखंड बिज़नेस की नज़र से एक अच्छा राज्य माना जाता है।

Uttarakhand में छोटे-बड़े बिज़नेस आइडियाज जो कम Investments में किये जा सकते हैं। (Small and big scale business ideas in Uttrakhand in Low Investments)

1. Uttarakhand में खूब चलता है Hotel / Restaurant का Business

Uttarakhand में Tourism बहुत बड़ी Industry है, लिहाजा यंहा पर होटल या रेस्टोरेंट का बिज़नेस आपको अच्छी कमाई दे सकता है। उत्तराखंड में कई ऐसी जगह हैं जो Tourist Place हैं और जो नहीं भी हैं तो वहां तक जाने का रास्ता ज़रूर आपके शहर या गांव से होकर गुज़रता होगा। यानी जैसे जैसे टूरिस्ट की संख्या बढ़ेगी आपकी चांदी उतनी ही होगी। यानी एक बाद इन्वेस्टमेंट करके आप होटल या रेस्टोरेंट खोलते हैं जो आपको यकीनन बहुत फायदा होगा। अधिकतर टूरिस्ट बाहर का खाना पसंद करते हैं अतः Food Business  भी एक अच्छा विकल्प है।

2. Uttarakhand में Adventure Sports का Business

उत्तराखंड में पहाड़ियां, बर्फ और नदियाँ होने के कारण यंहा कोई भी एडवेंचर स्पोर्ट्स का बिज़नेस अच्छा चल सकता है। जैसे रॉक क्लाइम्बिंग, स्किंग, ट्रैकिंग, साइक्लिंग इत्यादि का बिज़नेस कर सकते हैं।  इस बिज़नेस के लिए बड़े निवेश की जरुरत नहीं पड़ती है। हालांकि इसके लिए आपको सरकार से परमिशन, लाइसेंस की ज़रूरत ज़रूर पड़ेगी। और इसके साथ ही Trained experts की भी जो Adventure sports में महारत हासिल रखते हों क्योंकि उनके बिना ये बिज़नेस जोखिम भरा हो सकता है। हालांकि एक बार इस बिज़नेस मे आ जाने के बाद आपको ये Experts खुद ही एप्रोच करते हैं। और एक बार बिज़नेस सेट हो गया तो यकीन मानिए आप पीछे मुड़कर नहीं देखेंगे।

3. Uttarakhand में करें मछली पालन यानी Fisheries का Business

उत्तराखंड में नदियाँ या नाले अधिक होने के कारण वंहा पर मत्स्य पालन के व्यवसाय करने का पूरा पूरा मौका मिलता है। उत्तराखंड की अर्थव्यवस्था काफी हद तक कृषि और मत्स्य पर निर्भर है। उत्तराखंड में कई किस्म की मछलियां पायी जाती हैं। तो यदि मछली पालन का बिज़नेस किया जाए तो एक अच्छा बिज़नेस सेट हो सकता है।  इसमें कोई शक नहीं की मत्स्य पालन के लिए अच्छे ज्ञान की जरुरत पड़ती है, परन्तु अगर एक बार आपको इसका पूरा ज्ञान हो जायेगा तो आप इस बिज़नेस को अच्छे से कर सकते हैं।

4. Uttarakhand में कीजिए ट्रांसपोर्ट / Transport Business

उत्तराखंड के लगभग हर गावों और पर्यटक स्थानों को सड़क के साथ जोड़ दिया गया गया है। लिहाज़ा जो भी पर्यटक आज उत्तराखंड में आते हैं तो उनको घूमने के लिए छोटी या बड़ी गाड़ी की जरुरत पड़ती है। यही कारण है की उत्तराखंड में ट्रांसपोर्ट का बिज़नेस अच्छा मुनाफा दे सकता है। एक गाड़ी से शुरुआत कर आप धीरे-धीरे ट्रांसपोर्ट के बिज़नेस में अपने पैर पसार सकते हैं। यहां की भौगोलिक परिस्थितियां ऐसी हैं जहां आप पैदल या फिर मोटरसाइकिल से यात्रा नहीं कर सकते। इस वजह से ट्रांसपोर्ट का बिजनेस उत्तराखंड में एक सफल बिज़नेस के तौर पर देखा जाता है।

5. Uttarakhand में हिट है टूरिस्ट गाइड / Tourist Guide का Business

अगर आपको उत्तराखंड हर पर्यटन क्षेत्र का ज्ञान है और आप किसी ना किसी तरह यहां की संस्कृित और परंपरा को आसान भाषा में समझाने का माद्दा रखते हैं तो आप टूरिस्ट गाइड बनकर भी अच्छी कमाई कर सकते हैं। क्यूंकि अधिकतर लोगों को पर्यटन स्थानों का ज्ञान नहीं होता। ये बिज़नेस बिना किसी इन्वेस्टमेंट के शुरू किया जा सकता है। इसके लिए सिर्फ और सिर्फ आपको ज्ञान की आवश्यकता होती है। लिहाज़ा आप टूरिस्ट गाइड बनकर भी बढ़िया कमाई कर सकते हैं।

 6. Uttarakhand में कीजिए फ़ास्ट फ़ूड Business

Uttarakhand में साल भर पर्यटक आते रहते हैं। ठंडी जगह होने के कारण यहां झटपट गर्मागरम खाने की वो तलाश करते हैं। ऐसे में अगर आप उत्तराखंड में अपना फ़ास्ट फ़ूड का बिज़नेस शुरू करते हैं तो काफी मुनाफा कर सकते हैं।  फ़ास्ट फ़ूड में बर्गर, पिज़ा, चाउमिन, मोमो इत्यादि का फ़ास्ट फ़ूड कार्नर शुरू किया जा सकता है। और अगर आप अपने काम की शुरुआत सिर्फ मैगी, चाय और ऑमलेट से भी करते हैं तब भी आपका बिज़नेस महीने में अच्छा रिटर्न दे सकता है।

7. Uttarakhand में Photography का Business देगा मुनाफा

पहाड़ी और पर्यटक स्थानों पर फोटोग्राफी का बिज़नेस अक्सर एक कामयाब बिज़नेस साबित होता है। अतः अगर आप फोटोग्राफी का बिज़नेस करने की सोच रहे हैं तो आपका निर्णय बिलकुल सही है।  इसके लिए आपके पास एक अच्छा कैमरा होना जरुरी है, और अगर आप अपने आसपास सूंदर सूंदर प्रकृति की फोटो लेकर फ्रेम करके भी बेचते हैं तो अच्छा बिज़नेस एस्टब्लिश कर सकते हैं।

8. Uttarakhand में कीजिए Agriculture संबधित Business

अगर आपकी उत्तराखंड के किसी गांव या शहर में खेती की जमीन मौजूद है तो आप कृषि सम्बन्धी व्यवसाय कर सकते हैं। आप अपनी जमीन पर सेब, चावल, आलू, दालें, फल, सब्ज़ी या फिर हर्ब्स इत्यादि लगा कर अपना बिज़नेस कर सकते हैं। इसमें कोई शक नहीं कि इस बिज़नेस को करने के लिए धैर्य की जरुरत होती है, परन्तु एक बार ये बिज़नेस शुरू हो जाए तो  हर साल लाखों की कमाई की जा सकती है।

9. Uttarakhand में रिक्रूटमेंट फर्म / Recruitment Firm का Business

उत्तराखंड एक ऐसा राज्य है जंहा पर काफी इंडस्ट्रीज हैं और कई जगह इंडस्ट्रियल एरिया डेवलेप हो रहा है जहां बड़ी बड़ी कंपनियां निवेश कर अपना व्यवसाय शुरू कर रही हैं। ऐसे में उन सभी इंडस्ट्रीज को काम करने वाले लोगों की आवश्कयता रहती है। फिर चाहें वो मज़दूर हों, या फिर ऑफिस स्टाफ या स्किल्ड ट्रेनर्स। अगर काम करने वाले और कंपनी के साथ संपर्क बना सकते हैं तो एक अच्छी रिक्रूटमेंट फर्म का बिज़नेस शुरू हो सकता है। जो आपको अच्छी कमाई दे सकता है।

10. चिकन कार्नर बिज़नेस आईडिया

पर्यटक स्थानों पर अक्सर लोग चिकन जैसी चीजों को खाना पसंद करते हैं।  अर्थात उत्तराखंड पर्यटक स्थान होने के कारण वंहा पर चिकन की काफी मांग है।  इस मांग को देखते हुए अगर उत्तराखंड में चिकन का बिज़नेस किया जाए तो बहुत कमाई हो सकती है।  इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको अलग अलग किस्म की चिकन व्यंजन बनाने की विधि का ज्ञान होना चाहिए या फिर एक बेहतरीन कुक आपके पास होना चाहिए।

11. घुड़सवारी का काम

भारत में पर्यटक स्थानों पर घुड़सवारी का काम भी देखने को मिलता है। उत्तराखंड में भी ये बिज़नेस अच्छा सेटल हो सकता है। इसके लिए आप एक घोड़ा ले सकते हैं और उस पर टूरिस्ट को घुमाने का काम शुरू कर सकते हैं।

12. Uttarakhand में बढ़ रहा है Home Stays का Business

गर्मियों में जब पर्यटकों की संख्या बढ़ जाती है तो लोगों को रहने के लिए जगह तक नहीं मिलती।  अतः अगर होम स्टे का बिज़नेस किया जाए तो बहुत अच्छा बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। इसमें शुरू में इन्वेस्टमेंट लगती है परन्तु एक बार शुरू हो जाए तो बाद में काफी लाभ कर सकते हैं। इसके लिए आपको अलग से कुछ बनाने की जरूरत नहीं पड़ती। आप अपने घर में ही एक कमरे और टॉयलेट को साफ सुथरा रख कर इस काम को शुरू कर सकते हैं।

13. पेइंग गेस्ट या हॉस्टल का बिज़नेस

उत्तराखंड जैसे स्थानों पर पेइंग गेस्ट और हॉस्टल जैसे बिज़नेस काफी साबित होते हैं और ये ऐसा बिज़नेस है जो सदाबहार बिज़नेस है।  इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए काफी पैसों की जरुरत रहती है परन्तु 1 बार शुरू हो जाये तो इस बिज़नेस पर return भी काफी जल्दी हो जाता है। अतः आप इस बिज़नेस को अपनाकर एक अच्छा बिज़नेस एस्टब्लिश कर सकते हैं।

14. फूलों की खेती

अगर आप उत्तराखंड में फूलों की खेती का बिज़नेस करते हैं तो काफी मुनाफे वाला काम बन सकता है।  इन फूलों को आप सुखाकर भी बेच सकते हैं।  इसके अलावा उत्तराखंड में चाय और जेरियम खेती भी काफी ज्यादा की जाती है।

15. चाय की खेती का व्यापार

उत्तराखंड में शिवालिक की पहाड़ियों में और मध्य हिमालय की पहाड़ियों में चाय की पैदावार की जाती है, अतः चाय भी बिज़नेस का एक अच्छा विकल्प है।


Share Now