Uttarakhand में Fast Food का बिज़नेस आपको कर देगा मालामाल, ये रहा Plan

30
Share Now

अगर आप खाना बनाने में रुचि रखते हैं तो यही हॉबी आपको बड़ा बिज़नेस भी दे सकती है। इसके लिए आपको अपना फ़ास्ट फ़ूड का बिज़नेस शुरू करना पड़ेगा। क्योंकि उत्तराखंड में टूरिस्ट की संख्या ज्यादा है, लोग घूमने-फिरने और खाने ही यहां पहुंचते हैं। यानी ठंडी वादियों में लोगों को अगर गर्मागरम कुछ मिल जाए तो कहने ही क्या।यानी उत्तराखंड में फास्ट फूड का बिजनेस चलने में देर नहीं लगती। आपने खुद भी अनुभव किया होगा कि खाने पीने की छोटी-छोटी दुकानों पर कितनी भीड़ लगी रहती है। और अगर एक बार स्वादिष्ट खाना लोगों के मुंह लग गया फिर तो आपका ये बिज़नेस रातों रात आपको मालामाल कर सकता है।यानी उत्तराखंड के किसी भी कोने में अगर आपने अपना फ़ास्ट फ़ूड का बिज़नेस सेट कर लिया तो आपकी बल्ले बल्ले हो सकती है। ये बिजनेस शुरुआती मापदंडो पर काफी किफायती है। इसके लिए आप अपना खुद का रेस्टोरेंट या फ़ास्ट फ़ूड ट्रक या फिर स्टाल भी खोल सकते है।

आजकल लोग काफी व्यस्त हैं। उन्हें क्विक फूड यानी जल्दी से तैयार होकर मिलने वाला खाना चाहिए। जिसके लिए लोग बाहर रेस्ट्रोरेंट या फूड ट्रक पर खड़े होकर फ़ास्ट फ़ूड खाना पसंद करने लगे हैं। और यही फैक्टर फ़ास्ट फ़ूड बिज़नेस को बढ़ावा देता है। अगर आप के पास जबरदस्त प्लानिंग है तो इस बिज़नेस को चलने में ज़रा भी देर नहीं लगने वाली।यही वजह है कि भारत में फ़ास्ट फ़ूड की बढ़ती मांग बिज़नेस के सम्भावनाओं को बढ़ाती है। तो देर किस बात की आप अपना खुद का fast food ka business शुरू कर सकते है। लेकिन अब बात ये आती है कि इस बिज़नेस को शुरु किया कैसे जाए। इसके लिए हम कुछ ideas share कर रहे हैं जो आपको fast food ka business खोलने में मदद करेंगे।

फास्टफूड / Fast Food का Business कैसे करें Start

अगर सही में आप Fast food business करने के चाहते है तो ये टिप्स आपको काफी मदद कर सकती हैं। बिज़नेस खोलने से पहले आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा जो आपके इस बिज़नेस को चलाने में मददगार साबित होंगी।

सही जगह का चुनाव / Best Place for Fast Food Business 

वैसे तो उत्तराखंड में कहीं भी आप अपना फास्ट फूड का बिज़नेस स्टार्ट कर सकते हैं लेकिन किसी बिज़नेस को शुरू करने से पहले उसकी सही प्लानिंग होना बेहद ज़रूरी है। सबसे बड़ी बात आती है, कि फास्ट फूड के लिए कौन सी जगह उपयुक्त होगी? ऐसी जगह जो चलती फिरती हो। लोगों के लिए आने-जाने का सुगम रास्ता हो, पार्किंग की उचित व्यवस्था हो, बिजली पानी की यथावत व्यवस्था हो। ऐसी जगह देखकर ही आप अपना फास्ट फूड का बिज़नेस स्टार्ट करें।यानी फ़ास्ट फ़ूड का बिज़नेस तो ऐसा बिज़नेस है जिससे सफल और असफल होना के लिए जगह की एक अहम भूमिका होती है।

व्यापारिक प्रतिस्पर्धा / Business competition 

ये भी जरूरी होता है कि बिज़नेस शुरू करने से पहले आप उस जगह पर खुद को आंक लें। मसलन जिस जगह का आपने अपने बिज़नेस के लिए चुनाव किया है वहां competition कितना है।  अर्थात आपके दिमाग में ये बात जरूर आएगी कि जंहा आप बिज़नेस खोलने जा रहे हैं, वंहा पहले से ही फ़ास्ट फ़ूड की कितनी दुकाने हैं और आपका कॉम्पटीशन किससे होने वाला है। लेकिन ऐसा बिल्कुल मत सोचिए कि लोग तो वहां पहले से काम कर रहे हैं तो हमारा बिजनेस कैसे चलेगा? इसके लिए आपको अच्छी क्वालिटी का फ़ास्ट फ़ूड वो भी सही रेट्स में लोगों को परोसना होगा और सफाई आदि का भी खासा ध्यान रखना होगा।हां ये ज़रूर है कि अपना फास्ट फूड का बिज़नेस शुरू करने से पहले यह जांच लें की, उस जगह पर  या आस पास पहले से कितने फ़ास्ट फ़ूड की शॉप्स मौजूद हैं।

Fast Food का बिज़नेस प्लान / Fast food business plan

बिज़नेस बिना प्लानिंग और बिना जोखिम के कभी शुरू नहीं होगा। इसके लिए आपको हरेक चीज़ पर शोध करना जरूरी होता है वर्ना विफल होने में देर नहीं लगेगी। अच्छी जगह और कॉम्पटीटर्स की खोज के बाद बारी आती है Fast food business plan की। मसलन बिज़नेस लोकेशन, किराए की दुकान पर आने वाला खर्चा, काम करने वालों का वेतन, खाने का सामान कितनी मात्रा में लाना है, कितनी दूरी पर ये सामान मिलेगा इत्यादि। इस plan में बिज़नेस खोलने से लेकर मुनाफे तक की planning की जाती है ताकि हरेक मोर्चे पर आपकी तैयारी मुस्तैद रहे और आप सही ढंग से अपने बिज़नेस को चला सकें।

Fast Food business में लगने वाला खर्चा

बिज़नेस की प्लानिंग तो हो जाती है कि लेकिन जब बात उसमें पैसा लगाने की आती है तो सबसे बड़ी मुश्किल खड़ी हो जाती है कि आखिर कितना पैसा इसमें लगाया जाए। अगर आपको बिज़नेस छोटे स्तर पर खोलना है तो ज्यादा निवेश की जरूरत नहीं पड़ती क्योंकि कम पैसों में ही आपको अपना हर काम करना होता है। ऐसे नहीं कि कम पैसे लगाकर आपको मुनाफा देर में मिलेगा और अगर ज्यादा लगाया तो कल से ही पैसा आना शुरू हो जाएगा। ये निर्भर करता है कि आपकी प्लानिंग कैसी है। अगर यह बिज़नेस बड़े स्तर पर करना है तो फिर इस बिजनेस में 10 से 15 लाख की जरूरत पड़ सकती है। इसके लिए आपको लोन लेना पड़ेगा या फिर फंडिंग की सहायता ले सकते है। हां इन दोनों के बीच का एक रास्ता फूड ट्रक है। जिसको शुरु करने में 5 से 6 लाख का खर्चा आएगा लेकिन आपका काम तेज़ी से चल निकलने की गारंटी भी बढ़ाएगा।

Fast Food Business के लिए स्टाफ की नियुक्ति

 Fast food ka business का पहला रुल है स्वादिष्ट खाना। यानी अगर आपके हाथों में वो हुनर है तो तो अच्छा है लेकिन अगर नहीं तो इसके लिए आपको एक ऐसे कारीगर की तलाश करनी होगी जो फास्ट फूड आइटम को स्वादिष्ट तरीके से बनाने में माहिर हो। यानी अच्छा कुक ही आपकी किस्मत बदल सकता है इसके अलावा आपको अपने इस फास्ट फूड के काम के लिए वेटर और साफ सफाई करने वाले भी चाहिए होंगे। Fast food business के लिए आपको 3 से 4 लोगों की जरूरत पड़ सकती है। काम करने वालों को आप अपने हिसाब से रख सकते है। हालांकि ये इस बात पर ज्यादा निर्भर करता है की आप के पास कितने कस्टमर आ रहे है। उसी मुताबिक आप आप अपने स्टाफ की संख्या तय कर सकते हैं।

Fast Food Business के लिए Machines और सामान

Fast food item को बनाने के लिए जिन उपकरणों की जरूरत होगी उनकी भी आपको प्लानिंग करनी होगी। इसके लिए गैस, बर्तन, ओवन, रोस्टर, इलेक्ट्रिक तंदूर आदि की आवश्यकता पड़ेगी जिसकी तैयारी आपको पहले से ही करनी होगी। इसका भी आपको एक बजट तय करना होगा। इसके लिए आप को पूरी लिस्ट तैयार करनी पड़ेगी छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी कुछ भी छूटना नहीं चाहिए। तभी आप एक बेहतरीन फ़ास्ट फ़ूड बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है।

Fast Food Items का चुनाव

फ़ास्ट फ़ूड के बिज़नेस के लिए आपको अपने खाने की वैरायटी पर खासा ध्यान देना होगा।आपको कस्टमर्स को ऐसे आइटम परोसने होंगे जो बनने में कम वक्त लें और स्वादिष्ट भी हों और कम पैसों में पेट भी भर दें। इनमे चाउमीन, मोमो, पिज्जा, चिली पोटेटो, सेंडविच, पास्ता, राजमा राइस जैसे आइटम शुरूआती चरण में रखे जा सकते हैं। हालांकि आपको ये भी देखना होगा कि कस्टमर्स की डिमांड क्या है आगे आपको अपने मेन्यू में वो सारे आइटम्स भी जोड़ने होंगे।

Fast Food Business की Marketing tips

 किसी भी बिसनेस में मार्केटिंग अहम हिस्सा माना जाता है यानी ज्यादा मुनाफा कमाना है तो बिज़नेस की ज्यादा मार्केटिंग भी करनी होगी यानी आपके बिज़नेस के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक जानकारी पहुंचना आवश्यक है। अर्थात शुरू में बिज़नेस grow के लिए आपको अपने बिज़नेस की प्रमोशन करना बहुत ही अनिवार्य है।इसके लिए आप सबसे सस्ते उपाय यानी online promotion से शुरुआत कर सकते हैं।

Fast Food Business के लिए Registration या License

 कई लोग फास्ट फूड के बिजनेस को बिना पंजीकरण या फिर बना लाइसेंस के चलाते हैं। आपको उस भीड़ में शामिल नहीं होना है। अपने बिजनेस को सही ढंग से चलाने के लिए आपको सरकार की तरफ से दिए गए मापदंडो पर खरा उतरना होगा। आपको  अपना Fast food stall सरकारी पजीकरण करना भी ज़रूरी होगा और लाइसेंस लेना भी।क्योंकि अगर आप अपने बिजनेस को वैध तरीके से या फिर प्रमाणित तरीके से बढ़ाते हैं तो बिजनेस के बीच कभी बाधा नहीं आती और आप आराम से अपना मुनाफा भी कमाएंगे


Share Now