Corona Virus के बाद हैंड सेनेटाइज़र का बढ़ा मार्केट, उद्यमियों के पास बिज़नेस का मौका

62
Share Now

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को अपनी जद में ले लिया है। पूरी दुनिया इस वायरस से परेशान है।आर्थिक मोर्चे पर भी कोरोना की मार ज़रूर पड़ेगी। लिहाज़ा मेडिकल इंडस्ट्री से जुड़े लोगों को ऐसी चीज़ों की आपूर्ती की ज़रूरत होगी जो इस बीमारी से निपटने में सहायक साबित होगी। इसमें सबसे बड़ा फैक्टर स्वच्छता का है। लिहाज़ा इस दर्मियान हैंड सेनेटाइज़र की डिमांड सबसे ज्यादा रही।सेनेटाइज़र डिमांड इतनी ज्यादा थी कि सप्लाई भी कम हो गई। लिहाज़ा हैंड सेनेटाइजर बनाने का व्यवसाय, लागत, प्लान, लाभ और निवेश (Hand Sanitizer Business, Process, Making process, Plan, Profit, Investment) को समझना ज़रूरी है ताकि इसे व्यवसायिक तौर पर मार्केट में उतारा जा सके।

एक तरफ लोगों में कोरोना वायरस का भय बना हुआ है तो दूसरी तरफ लोग इस मौके पर मुनाफा भुनाने में लगे हैं। WHO यानि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पूरी दुनिया को ये संदेश दिया है कि कोरोना वायरस से बचने के लिए लोगों को अपने हाथों को साफ रखना बेहद ज़रूरी है। और किसी भी संक्रमण से खुद को सुरक्षित रखने के लिए अपने हाथों को साफ रखना अनिवार्य है।लिहाज़ा लोग अपने हाथों को साफ रखने के लिए हैंड वाश और हैंड सैनिटाइज़र का इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में अगर आप घर पर ही हैंड सैनिटाइज़र बनाने का बिज़नेस शुरू करते हैं, तो आपको भी इससे काफी मुनाफा मिल सकता है। और बाज़ार में हैंड सैनेटाइज़र की सप्लाई में आप भी अपना योगदान निभा सकते हैं।

हैंड सैनिटाइज़र बनाने का बिज़नेस (Hand Sanitizer Making Process)

पूरी दुनिया इसी बात का इंतज़ार कर रही है कि कब ये कोरोना वायरस का खात्मा हो। इसका दूसरा बड़ा पहलू ये भी है कि कोरोना के खत्म होने के बाद भी लोग अपनी स्वच्छता पर पहले से ज्यादा ध्यान रखेंगे। लिहाज़ा हैंड वॉश और हैंड सैनेटाइज़र की डिमांड आने वाले वक्त में बढ़ने वाली है। हैंड वॉश और हैंड सेनेटाइज़र बनाने के व्यवसाय की बढ़ती मांग के चलते इस वक्त काम शुरू करना आपके लिए कमाई का बहुत अच्छा विकल्प साबित हो सकता हैं, इसलिए आप इस बिज़नेस से अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

हैंडी सैनिटाइज़र के बिज़नेस के लिए सबसे पहले इसकी प्लानिंग करनी होगी। यानी आपको इस व्यवसाय में किन – किन चीजों की आवश्यकता होगी। मसलन हैंड सेनेटाइज़र व्यवसाय की शुरूआत आप एक छोटी यूनिट के तौर पर शुरू करना चाहते हैं या बड़े लेवल पर। इस पर आपको पहले से ही विचार करना ज़रूरी हो जाता है।   

हैंड सैनिटाइज़र के प्रकार ( Types of Hand Sanitizers)

हैंड सैनेटाइज़र दो तरीके से बनाए जाते हैं । एक स्ट्रोंग हैंड सैनिटाइज़र और दूसरा माइल्ड हैंड सैनिटाइज़र।

स्ट्रॉन्ग हैंड सैनेटाइज़र :- स्ट्रॉन्ग सैनिटाइज़र की डिमांड इन दिनों सबसे ज्यादा है। इस सैनेटाइज़र को बड़े लोग ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। ये बच्चों के लिए काफी तेज़ होता हैं लिहाज़ा ये सेनेटाइज़र बच्चों की श्रेणी में नही आता। क्योंकि इसमें एल्कोहल की मात्रा ज्यादा होती हैं। हालांकि कोरोना वायरस जैसी खतरनाक बीमारी से लड़ने के लिए ऐसे सैनेटाइज़र्स का इस्तेमाल ज्यादा किया जा रहा है। जो संक्रमण से लड़ने में ज्यादा सक्षम माना जाता है। लिहाज़ा आप इसका बिज़नेस शुरू कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

माइल्ड हैण्ड सैनेटाइजर :- ये सैनिटाइज़र खासकर बच्चों के इस्तेमाल के लिए होता है। हालांकि इसका इस्तेमाल कोई भी कर सकता है। इस तरह के सैनिटाइज़र को भी घर पर आसानी से बनाकर इसका बिज़नेस शुरू किया जा सकता है।

हैंड सैनेटाइज़र के बिज़नेस के लिए जगह (Location for Hand Sanitizer Business)

हैंड सैनेटाइज़र बनाने का बिज़नेस घर से ही शुरू किया जा सकता है। ऐसे में कच्चा माल बाजार से खरीद कर घर पर ही इसकी मैन्युफैक्चरिंग शुरू कर कर सकते हैं। घर का कमरा साफ होना चाहिए। लेकिन अगर आपके घर में इतनी जगह नहीं है तो इसके लिए आप एक दुकान या जगह भी किराये पर लेकर इस बिज़नसे की शुरुआत कर सकते हैं। 

हैंड सेनेटाइज़र के बिज़नेस के लिए लाइसेंस (Required License and Registration for Hand Sanitizer Business)

हैंड सेनेटाइज़र बिज़नेस अगर आप घर से ही शुरु कर रहे हैं और वो भी छोटे पैमाने पर तो इसके लिए किसी भी खास लाइसेंस या रजिस्ट्रेशन की ज़रूरत नहीं होती है। लेकिन अगर आप इसे एक बड़े बिज़नेस प्लेटफॉर्म पर ले जाना चाहते हैं तो इसके लिए बिज़नेस या ट्रेडिंग लाइसेंस लेना ज़रूरी हो जाता है। इसके साथ ही जिस प्रोडक्ट की मैनुफैक्चरिंग कर रहे हैं इससे किसी की त्वचा पर कोई नुकसान नहीं होगा, इसके लिए भी कुछ प्रमाण पत्रों की भी आवश्यकता हो सकती है। इसके अलावा आपको अपने व्यवसाय का एमएसएमई और जीएसटी के तहत रजिस्ट्रेशन करना भी ज़रूरी होता है।

हैंड सेनिटाइज़र बनाने के लिए ज़रूरी सामग्री (Hand Sanitizer Making Business Required Ingredients)

हैंड सेनेटाइज़र बनाने के लिए पहले ये तय करना होगा कि आपको कौन सा हैंड सेनेटाइज़र बनाने का बिज़नेस शुरू करना है। स्ट्रॉन्ग हैंड सेनेटाइज़र या माइल्ड हैंड सेनेटाइज़र। हालांकि यहां आप दोनों ही तरह के हैंड सेनेटाइज़र में इस्तेमाल होने वाली सामग्री जान सकते हैं –

स्ट्रॉन्ग हैंड सेनेटाइज़र के लिए ज़रूरी सामान :- जब आप एक स्ट्रॉन्ग हैंड सेनेटाइज़र बनाने का बिज़नेस शुरू कर रहे हैं तो इसके लिए आइसोप्रोपिल एल्कोहल या रबिंग एल्कोहल या वोडका, एलोवेरा जेल, वेजिटेबल ग्लीसरीन, एसेंशियल आयल (जैसे टी ट्री, नीम या लौंग), डिसटिल वाटर और सेनेटाइज़र भर कर रखने के लिए खाली बोतलों आदि की आवश्यकता होगी। ये सभी चीजें आपको बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाएंगी। जिसे आप थोक में सस्ते दामों में खरीद सकते हैं।

माइल्ड हैण्ड सैनिटाइजर के लिए जरूरी सामान :- अगर आप माइल्ड हैंड सेनेटाइज़र बनाने का बिज़नेस शुरू कर रहे हैं, तो इसके लिए आपको केवल एलोवेरा जेल और बैक्टीरिया मारने वाले एसेंशियल आयल की ज़रूरत होगी। ये दोनों ही चीजें आपको बाजार में बहुत ही आसानी से उपलब्ध हो जाएंगी।

हैंड सेनेटाइज़र बनाने की विधि (Hand Sanitizer Making Process)

हैंड सेनेटाइज़र बनाने की विधि बेहद आसान है। आपको इसके लिए बस इतना करना है कि सभी सामग्री को अच्छी तरह से मिलाना है और इसके बाद इन्हें खाली प्लास्टिक की बोतलों में भर – भर कर रखना है। इसके लिए आप स्प्रे बोतल का भी उपयोग कर सकते हैं। यानी इतना करने भर से ही आपका हैंड सेनेटाइज़र बेचने के लिए तैयार हो जाता है।

हैंड सेनेटाइज़र बिज़नेस में कुल लागत (Hand Sanitizer Making Business Cost)

हैंड सेनेटाइज़र के बिज़नेस में लगभग 5 से 10 हजार रूपये का इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता है। हैंड सेनेटाइज़र बनाने में जिन सामग्री का इस्तेमाल करना पड़ता है उसके लिए भी ज्यादा नहीं इतना ही निवेश करने की आवश्यकता होगी।इसके अलावा किराए की जगह आपके तय रुपए के हिसाब से होगा।   

हैंड सेनेटाइज़र का मार्केट (Market for Hand Sanitizer Business)

हैंड सेनेटाइज़र को बेचने का सवाल एक बड़ा सवाल हो सकता है। हैंड सेनेटाइज़र को आप होलसेल में किसी भी रिटेल शॉप में बेच सकते हैं। इसके लिए आप थोक डीलर्स से भी संपर्क कर सकते हैं। वैसे भी कोरोना वायरस के चलते मार्केट में हैंड सेनेटाइज़र की भारी डिमांड हो चुकी है। आपको सिर्फ ये बताने की ज़रूरत है कि आप हैंड सेनेटाइज़र के मैनुफैक्चरर हैं तो इतने भर से ही आपको बड़ा ऑर्डर मिल सकता है। और आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

हैंड सेनेटाइज़र बिज़नेस से मुनाफा (Hand Sanitizer Making Business Profit)  

हैंड सेनेटाइज़र की बढ़ती मांग आपके बिज़नेस आसानी से मुनाफा दे सकता है। अगर आपने क्वालिटी प्रोडेक्ट बनाया है, ग्राहक भी ढूंढ लिए हैं और अपने बिज़नेस की ब्रांडिंग और मार्केटिंग पर भी खर्चा किया है तो यकीन मानिए आपका बिज़नेस चल निकलेगा। इससे आप प्रतिदिन 5 से 7 हजार रूपये तक की कमाई करने का मुनाफा हासिल कर सकते हैं। 

हैण्ड सैनिटाइजर बना कर बेचने के इस व्यवसाय से आप न सिर्फ अपनी कमाई का लाभ उठा सकते हैं, बल्कि एक तरीके से इन दिनों फैले खतरनाक कोरोना वायरस से आप लोगों को बचाने के लिए हैण्ड सैनिटाइजर उपलब्ध कराकर उनकी मदद भी कर रहे होते हैं. अतः इस दिनों अगर आप हैण्ड सेनेटाइज़र व्यवसाय स्थापित करते हैं तो यह आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है.


Share Now