Uttarakhand में Home Stays का कीजिए शानदार Business, एक दिन में 35000 तक की कमाई!

111
Share Now

बहुत कम लोग समझते हैं कि आखिर होमस्टे का मतलब क्या होता है? उत्तराखंड सरकार की होमस्टे योजना है क्या? Home stay क्या एक business है? इसमें कितने निवेश / investment की आवश्यकता है? एक अच्छे Home Stay के लिए किन सुविधाओं का होना ज़रूरी है? Uttarakhand में Home Stay के Business करने के लिए आपका Plan, Model, Idea, Investment, Facilities and Services क्या-क्या होनी चाहिए। अगर आप वाकई Home Stay ke Business के लिए सीरियस हैं तो ये आपके लिए बेहद ज़रूरी आर्टिकल है।

‘अतिथि देवो भवः’ संस्कृत के इन शब्दों को कौन नहीं जानता है। इसका मतलब है मेहमान, भगवान का रूप होता है। अपने देश में तो ये परंपरा सालों से चलती चली आ रही है।अतिथियों का जैसा सम्मान भारत में किया जाता है वैसा कहीं नहीं होता। भारत में पर्यटन यानी Tourism Business काफी बढ़ा है लेकिन भारत में कई ऐसे व्यवसायिक होटल हैं जिसमें बाहर से आने वाले Tourists को भारतीयों द्वारा किये जाने वाले अतिथियों के सम्मान के बारे में कुछ पता नहीं होता। लिहाज़ा वो कई बार हमारे देश से खराब अनुभव लेकर जाते हैं। अच्छी बात यह है कि आज भारत में Home Stay / होमस्टे जैसी सुविधा ने एक Business का रूप ले लिया है, जिससे भारतीयों के साथ ही विदेशी लोगों को ये काफी लुभाने लगा है। खासकर उत्तराखंड में लोग अपने घर को Home Stay बनाकर अच्छे खासे रोज़गार के विकल्प तैयार कर सकते हैं और मनचाहे पैसे भी कमा सकते हैं।

उत्तराखंड होमस्टे बिज़नस क्या है ? (What is Homestay Business in Uttarakhand?)

Home Stay / होमस्टे को एक तरीके से Guest House / गेस्टहाउस Business भी कह जा सकता है। आसान भाषा में इसे आप बाहर से आने वाले मेहमानों को परिवार के साथ घर में किराये से ठहराने की अवधारणा से जोड़ सकते हैं। Home Stay में आप उन्हें एक होटल की कीमत के समान ही न केवल वो सभी सुविधाएँ प्रदान करते हैं, जोकि एक होटल में प्रदान की जाती है, बल्कि इससे कहीं बढ़कर सुविधा देते हैं। मतलब बाहर से आने वाले Tourist को आप Guest मानकर उन्हें घर में सुख-सुविधा प्रदान करते हैं जिसकी ऐवज में आप उनसे शुल्क लेते हैं। उसे होमस्टे सुविधा कहते है। उत्तराखंड में ये एक बहुत अच्छा बिज़नस हो सकता है। क्योंकि Tourism के लिहाज से Uttarakhand बेहतरीन विकल्प हैं जहां हर साल घूमने वाले लोगों की संख्या में इज़ाफा हो रहा है।

उत्तराखंड में होमस्टे व्यवसाय की मांग (Homestay Business Opportunity in Uttarakhand)

होमस्टे या गेस्टहाउस बिज़नस की मांग हमेशा से ही रही है। ऐसे में जो लोग बाहर काम करने या फिर घूमने फिरने जाते हैं वो लोग अब होटल से ज्यादा home stays को तलाशते हैं। क्योंकि होटल में उनको उतनी सुविधा नहीं मिलती जिनती कि होमस्टे में मिल जाती हैं। खास बात ये है कि होमस्टे में मेहमानों को रहने की सुविधा के अलावा खुद खाने बनाने, अपने हिसाब से रुकने-घूमने की आजादी होती है। यानी Home Stay एक घर जैसा माहौल होता है। जिसमें आपको ये नहीं लगता कि आप किसी hotel में ठहरे हो। इसलिए Uttarakhand में Home Stays व्यवसायिक मांग काफी बढ़ चुकी है।       

होमस्टे के लिए स्थान का चयन ( Selection of Location for Homestays in Uttarakhand)

होमस्टे एक ऐसा बिज़नेस हैं जहाँ की लोकेशन बहुत मायने रखती है। खासकर अगर आप पहाड़ पर अपना होमस्टे तैयार कर रहे हैं तो आपके लिए लोकेशन के मायने और भाी बढ़ जाते हैं।

  • जिस जगह पर आप होमस्टे खोलने की सोच रहे हैं क्या वाकई वहां तक लोगों की पहुंच होगी। क्या वहां आपका बिज़नस चल सकता है? यानी आपको अपने होमस्टे के लिए ऐसी लोकेशन का चुनाव करना होगा जहां लोगों के पहुंचने का रास्ता सुगम हो।
  • आपके होमस्टे में कम से कम 5 से 6 कमरे होने चाहिये। ताकि आप मेहमानों को अलग – अलग कमरे अलॉट कर सकें। हालांकि शुरूआत में आप इसकी शुरूआत दो कमरों से भी कर सकते हैं।
  • अगर आप अपने Home Stay के लिए किसी निजी या व्यवसायिक कार्य के लिए आने वाले लोगों को टार्गेट बनाते हैं, तो आप बसस्टैंड, रेलवे स्टेशन या इंडस्ट्रियल एरिया के आसपास इसे शुरू कर सकते हैं, ऐसे स्थान पर अपका home stay जल्दी मुनाफा दे सकता है.
  • लेकिन अगर आप पर्यटकों को ध्यान में रखते हुए Home Stay Business शुरू करते हैं तो उसके लिए आपको ऐसी जगह का चुनाव करना होगा जहाँ पर पर्यटक ज्यादा आते हैं
  • पहाड़ों के लिए एक विकल्प ये भी हो सकता है कि आप अपने home Stay की लोकेशन को ऐसा रख सकते हैं जहां घाटी, नदी, जंगल आसपास मौजूद हैं इससे tourist काफी आकर्षित होगा।

होमस्टे व्यवसाय के लिए परमिशन एवं लाइसेंस (Homestay Business Permission and License)

अगर आप home stay व्यवसाय के लिए अपनी जगह को रेंट पर दे रहे हैं तो आप ये पहले ही कन्फर्म कर लेना होगा कि जगह कॉमर्शियल कैटेगरी में है या नहीं। इसके बाद आपको निम्न परमीशन एवं लाइसेंस की आवश्यकता होगी –

  • सबसे पहले स्थानीय नगर निगम या नगर पालिका में जाकर अपनी बिल्डिंग को रेजिडेंशियल से बदलकर कॉमर्शियल करना होगा।
  • इसके बाद आपको शहर के पुलिस डिपार्टमेंट से परमिशन लेनी होगी। ताकि आपके डाटा को वो दर्ज कर सकें।
  • आपके home stay बिल्डिंग आग के लिहाज से सही है या इसके लिए दमकल विभाग से क्लियरयंस प्रमाण पत्र लेना होगा।
  • पर्यटन मंत्रालय की ओर से भी आपको अप्रूवल लेना होगा। पर्यटन मंत्रालय द्वारा कुछ मापदंड निर्धारित किये गये हैं, जो लोग उस पर खरे उतरते हैं उन्हें को यह सुविधा देने का अधिकार दिया जाता है।
  • अगर आपका सालाना टर्नओवर ज्यादा हो जाये, तो आपको अपने व्यवसाय का जीएसटी के तहत रजिस्ट्रेशन करना होगा.

होमस्टे व्यवसाय में निवेश (Investment In Homestay Business)

देखा जाए तो होमस्टे बिज़नेस थोड़े मंहगे बिज़नेस कैटेगरी में आता है।लेकिन एक बार निवेश हो जाने के बाद आपको इसमें बार – बार पैसा लगाने की ज़रूरत नहीं पड़ती। पहली बार investment के लिए आप बैंक से लोन ले सकते हैं। होम स्टे के लिए उत्तराखंड सरकार द्वारा लोन सुविधा देने के लिए कई सारी योजनायें हैं आप उनका लाभ ले सकते हैं।

होमस्टे व्यवसाय शुरू करने के लिए सरकारी योजना (Uttarakhand Govt. Scheme for Starting a Homestay Business)

उत्तराखंड में पर्यटन क्षेत्र ज्यादा हैं लिहाज़ा यहाँ होमस्टे व्यवसाय खूब चल सकता है। इसे और लाभकारी बनाने के लिए उत्तराखंड राज्य सरकार ने पर्वतीय क्षेत्रों में एक होमस्टे प्रोजेक्ट शुरू करने के लिए 10 लाख रूपये की सब्सिडी देने का निर्णय लिया है। इस योजना को लागू करने के बाद 5 साल के लिए ब्याज दर पर 1.5 लाख रूपये की छूट भी सरकार द्वारा प्रदान की जा रही है। जबकि मैदानी क्षेत्रों में सब्सिडी 7.5 लाख रूपये होगी। हालांकि इस योजना का लाभ वे लोग उठा सकते हैं जिनका जन्म एवं निवास स्थान उत्तराखंड है। यदि आप भी उत्तराखंड के रहने वाले हैं तो इस योजना का लाभ अवश्य उठायें।

Uttarakhand में Home stay Business से भारी कमाई

Home stay हो वो भी उत्तराखंड में फिर तो कहने ही क्या। Home Stay ऐसा बिज़नेस है जिसमें आप इसको जितना भी luxirious बनाएंगे उतना ही पैसा भी कमा सकते हैं। Home Stay में आपको 1500 रुपए से लेकर 35000 रुपए तक एक दिन में कमा सकते हैं। उत्तराखंड में कई ऐसे Home Stays हैं जो काफी लक्ज़ीरियस हैं जिनका एक दिन का किराया 35000 रुपए तक है। ये निर्भर करता है कि आपने अपने home stay को किस लोकेशन पर, कितने शानदार तरीके से बनाया है।यकीनन उत्तराखंड में Home Stay का बिज़नेस काफी पॉपुलर हो चुका है। अगर आप सारे मापदंडो पर आप खरे उतरते हैं तो आप Home Stay के बिजनेस से घर बैठे आराम से कमा सकते हैं।


Share Now